Saturday 9 February 2013

बातों का मतलब



यूं ज़रा सी बात पर तेरा रूठना भाता नहीं
हम जो रूठें तो मनाने कोई भी आता नहीं

सबकी बातों के बहुत मतलब निकलते देखे
हमारी बातों का मतलब समझ में आता नहीं

सुनसान हुए रास्ते जब आंधियां चलने लगीं
किससे सहारा मांगें, कोई नजर आता नहीं

मौसम का ये फेर है धरती चिटकने लगी
कोई दोष आदमी का इसमें नजर आता नहीं

एक दूसरे का हाथ थामे पार कर लो ये नदी
रेत रह गयी इसमें पानी तो यहां आता नहीं

हरियाली दिखती नहीं मेरी नजर का दोष है
सावन के अंधे नहीं हम, देखना आता नहीं

प्रियतम मेरा मांगता है प्रेम के कुछ सबूत
चांद तारे आसमां से हमें तोड़ना आता नहीं

आसमान से गिरकर खजूर पर अटक गए
उम्र बीते यहीं, जमीं पर उतरना आता नहीं
                                     - बृजेश नीरज

5 comments:

  1. बहुत अच्छे अशआर लिखे हैं आपने!
    अगर मतला भी होता तो मुकम्मल ग़ज़ल हो जाती!

    ReplyDelete
    Replies
    1. आदरणीय गुरूजी,
      आपके आदेशानुसार मैंने संशोधन करने का प्रयास किया है। यह मेरी गलती थी जो पोस्ट करते समय मैंने ध्यान नहीं दिया और मतला छूट गया।
      कृपया देखें और अपना मार्गदर्शन प्रदान करने का कष्ट करें।
      सादर!

      Delete
  2. इतनी सुन्दर ग़ज़ल शेयर करने के लिए धन्यबाद।

    ReplyDelete
  3. ला-जवाब" जबर्दस्त!!
    आपका ब्लॉग पसंद आया....इस उम्मीद में की आगे भी ऐसे ही रचनाये पड़ने को मिलेंगी......आपको फॉलो कर रहा हूँ |

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपका बहुत बहुत धन्यवाद संजय जी! प्रयास होगा कि आपको निराश न होना पड़े।

      Delete

कृपया ध्यान दें

इस ब्लाग पर प्रकाशित किसी भी रचना का रचनाकार/ ब्लागर की अनुमति के बिना पुनः प्रकाशन, नकल करना अथवा किसी भी अन्य प्रकार का दुरूपयोग प्रतिबंधित है।

ब्लागर